जानिए घर में कहां-कहां और किन चीजों पर हो सकता है कोरोना वायरस?

जानिए घर में कहां-कहां और किन चीजों पर हो सकता है कोरोना वायरस?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी के मन में डर बैठ गया है और लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर इससे अपने आप की रक्षा कैसे की जाए। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग तरह-तरह की सावधानियां बता कर लोगों को थोड़ी राहत तो दे रहा है और लोग इसका पालन भी कर रहे हैं। उसके बावजूद भी संख्या में कमी आती नहीं दिख रही है। ऐसी स्थिति में लोगों का डरना लाजिमी है। वहीं डर के साथ लोग यह भी सोच रहे है क्वारंनटाइन के समय घरों में रहने के बावजूद भी कैसे लोगों को यह वायरस अपना शिकार बनाता चला जा रहा है। ऐसे में सवाल यह भी खड़ा हो रहा है कि क्या क्वारंनटाइन भी इससे रक्षा नहीं कर पा रहा है, या फिर हमारे घरों के सामानों में छिपा बैठा है कोरोना वायरस, जिसकी वजह से लगातार बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे ही कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है। तो आपको बता दे कि घरों से ज्यादा बाहर इस वायरस का खतरा है लेकिन घरों में भी इससे पुरी तरह सुरक्षित नहीं है हम। क्योंकि हम कई सामान जो रोजाना प्रयोग करते हैं उनमें कोरोना वायरस हो सकते हैं। जी हां यह बात बिल्कुल सही है कि घरों के कई सामानों पर कोरोना वायरस छिपा हो सकता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इस बारे में एक्सपर्टों की माने तो घर में वायरस के लिए कई खुफिया जगह होते हैं। जैसे इंसान के बाल से करीब 900 गुना बारीक ये वायरस कहीं भी छिपकर बैठ सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि आखिर घरों में कहां कहां वायरस छिपकर बैठ सकते है?

  • जिन तकियों पर सिर रखकर आप हर रात चैन की नींद लेते हैं, उनके कवर भी असुरक्षित हैं। इनमें की बैक्टीरिया और वायरस छिपे हो सकते हैं। इसलिए इन्हें नियमित रूप से बदलते रहिए।
  • टेलीविजन या एयरकंडीशनर के रिमोट पर दिनभर न जाने कितने ही लोगों के हाथ लगते हैं। इनमें भी कई तरह के किटाणु छिपे रहते हैं। इसलिए इन्हें रोजाना सैनिटाइज करना चाहिए।
  • देयान का मुताबिक रोजाना इस्तेमाल में आने वाला तौलिया (टॉवल)आपके लिए बड़ा खतरा हो सकता है। चेहरा-हाथ-पैर या बदन पोंछने वाले तौलिये में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस होते हैं।
  • जिन कपड़ों को आप रोजाना पहनकर बाहर जाते हैं या घर में भी रहते हैं उनमें भी वायरस छिपा हो सकता है। इसलिए इन्हें वॉशिंग मशीन में अच्छे से धोएं।
  • घर के अंदर पायदान, कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं। इसलिए इनकी भी बारीकी से सफाई होनी जरूरी है।
  • किचन या दूसरी जगहों पर काम करते वक्त हाथों में ग्लव्स पहनना अच्छी बात है। लेकिन ये ग्लव्स भी बैक्टीरिया और वायरस का घर बन सकते हैं। इनका इस्तेमाल होने के बाद इन्हें गर्म पानी या विनेगर की मदद से जरूर धोना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

एक दिन में आए 600 से ज्यादा नए मामले, जानिए भारत में कुल कितने मरीज?

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।